Kakinada Property Tax: यहाँ जानें आपके सभी सवालों के जवाब

Kakinada Property Tax क्या है?

Kakinada Property Tax : Kakinada आंध्र प्रदेश का एक शहर हैं। आपने देखा होगा कि शहरों में आपको कोई तरह के टैक्स का भुगतान करना होता है। ऐसे ही इस शहर में भी आपको कई तरह के टैक्स का भुगतान करना होता है। इन्ही टैक्स में से एक है Kakinada property tax, यह Kakinada Municipal Corporation द्वारा लगाया जाने वाला एक टैक्स है। इस टैक्स का उपयोग नगर निगम द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं, जैसे कि शहर में साफ सफाई l,

सड़को का निर्माण, लाइटिंग की व्यवस्था, शिक्षा इत्यादि में खर्च किया जाता है। यह शहर में स्थित संपत्तियों पर लगाया जाता है। आज के इस लेख में हम इसी के बारे में जानने वाले है। हम आपको Kakinada Municipal Corporation Property Tax के बारे में सबकुछ जानेंगे। आइए जानते है इसे। 

Important Links

Important links
Property tax pageClick here 
Property tax billClick here 
Official website Click here 

Kakinada Property Tax गणना कैसे करें?

Kakinada में प्रॉपर्टी टैक्स की गणना दो चीजों के आधार पर की जाती है। संपत्ति के निर्माण मूल्य यानी (Built-up Area) और प्रति वर्ग फुट दर (Rate per sq ft) के आधार पर की जाती है। इसके बारे में आईए जानते है ताकि आप इसे समझ सके। 

  • Built-up Area: यह आपके प्रॉपर्टी के उस हिस्से का क्षेत्रफल है जो छत से ढका हुआ है। यह आपका टोटल कवर एरिया है। 
  • Rate per sq ft: यह रेट नगर निगम द्वारा हर साल तय की जाती है और यह संपत्ति के अलग अलग प्रकार और स्थान के आधार पर निर्भर करता है। 

उदाहरण: मान लीजिए कि आपके पास Kakinada में 2000 वर्ग फुट का प्रॉपर्टी है और रेट पर स्वायर फुट ₹20 है। तो, आपका प्रॉपर्टी टैक्स होगा:

प्रॉपर्टी टैक्स = built up area x rate per sq ft =2000 वर्ग फुट × ₹20/वर्ग फुट तो आपका प्रॉपर्टी टैक्स 40 हजार होगा। आप पोर्टल पर उपलब्ध Kakinada Property Tax Calculator के माध्यम से आसानी से इसकी जांच कर सकते हैं। 

Kakinada Property Tax  की जांच कैसे करें?

Kakinada Property Tax Check करने के लिए आपको राज्य सरकार के पोर्टल की मदद लेनी होगी।  इस पोर्टल के माध्यम से आप इसकी जांच कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बिल का भुगतान, बिल डाउनलोड जैसे सभी चीजों की जानकारी और सर्विसेज इसी पोर्टल पर से कर सकते है।

इस पोर्टल की मदद से न सिर्फ आप अपने Kakinada Property Tax Payment कर पाएंगे। बाकी अन्य चीजों को भी कर पाएंगे। आईए इन सब चीजों को जानते है। लेकिन सबसे पहले आपको Kakinada Property Tax Online Payment के बारे में आपको बताते है। आईए जानते है इसे। 

Kakinada Property Tax Online Payment कैसे करें?

Kakinada Property Tax Online भरना काफी आसान है। इसे कोई भी आसानी से अपने घर बैठ कर सकता है। जिसकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं।  इसके लिए आपको इन स्टेप्स को दोहराना होगा जिसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं आईए देखते हैं। 

Step. 1

अपने प्रॉपर्टी टैक्स का ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य सरकार के cdma के पोर्टल पर जाना होगा। इसके लिए आपको यहां क्लिक करे। 

Step. 2

इसके बाद स्क्रीन पर आपको कुछ कॉलम मिलेंगे इसके ड्रॉप डाउन मेनू में अपने जिले को चुने और फिर अपना बाकी पूछी जा रही जानकारी को भरे और फिर अंत में सबमिट कर दे। 

Step. 3

अब इसके बाद नेक्स्ट पेज पर आप बाकी डिटेल्स को भरे और फिर सर्च पे क्लिक करे। इसके बाद अगली स्क्रीन पर आपके आपके प्रॉपर्टी की पूरी डिटेल्स आ जाएगी। इसे आपको वेरीफाई करना होगा और फिर अंत में आप इसका पेमेंट के लिए बढ़े। 

Step. 4

अब आपके स्क्रीन पर पेमेंट का अलग अलग विकल्प आ जाएगा। इसने से आप अपने अनुसार पेमेंट मेथड को चुने और फिर अंत में पेमेंट कर दे। 

यह भी पढ़े  >>> How to Download AP Meebhoomi Passbook Online

Kakinada Property Tax Status कैसे देखें?

Kakinada Property Tax Status जांचना पोर्टल के माध्यम से काफी आसान है। इन स्टेप्स को फॉलो करने के साथ ही आप इसके स्टेटस की जांच आसानी से कर पाएंगे।

Step. 1

स्टेटस के जांच के लिए सबसे पहले आपको CDMA के ऑनलाइन पोर्टल पर चले आना है। इसके लिए आप यहां क्लिक करे और सीधे पोर्टल पर आ जाए। 

Step. 2

अब इसके बाद अपको ऑनलाइन सर्विसेज में जाकर know your application status पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके स्क्रीन पर इसका पेज आ जाएगा। 

Step. 3

अब आप पूछी गई जानकारी को भरे, इसके बाद आप इस पेज को भर के सबमिट कर दें। इसके बाद आपके स्टेटस की जानकारी आपके स्क्रीन पर आ जाएगी। 

Kakinada Property Tax Payment Receipt कैसे निकले?

Kakinada Property Tax Receipt को निकालना एक आवश्यक काम है। पोर्टल पर उपलब्ध डॉक्यूमेंट में से ये एक बेहद आवश्यक डॉक्यूमेंट है। इसमें आपके द्वारा किए गए प्रॉपर्टी टैक्स के भुगतान की जानकारी होती है। इसे भुगतान के बाद आपको निकालना होता है। इसकी जानकारी हम आपको अभी देंगे ताकि आप इसे निकाल सके और साथ ही इसे डाउनलोड कर के रख सके। आईए अब हम Kakinada Property Tax Receipt Download करने के तरीके को जानते है। 

Kakinada Property Tax Receipt Download कैसे करें?

Kakinada Property Tax Payment Receipt डाउनलोड करना एक महत्पूर्ण और जरूरी कार्य है। ऐसे में Kakinada Property Tax की जानकारी के साथ आपको इसके रिसिप्ट को डाउनलोड करना भी आन चाहिए। इसे आप अपने बिल के भुगतान के साथ ही डाउनलोड कर सकते है।

आपके CDMA के पोर्टल पर आपको यह बिल भुगतान के बाद मिलता है। साथ ही आपके रजिस्टर्ड मेल पर भी यह आता है जिसे आप डाउनलोड कर सकते है। आईए  अब हम आपको इसके बिल को डाउनलोड करने के तरीके को बताते हैं ताकि आप अपने बिल को डाउनलोड कर सके। और अपने बिल को भी देख सकें। 

यह भी पढ़े  >>> Meebhoomi Andhra Pradesh Portal 2024: A Comprehensive Guide to Adangal, 1B Documents, Land Conversion, and More

Kakinada Property Tax Bill Download कैसे करें?

Kakinada Property Tax Bill Download करना काफी आसान काम है। इसके लिए आपको CDMA के ऑफिशल वेबसाइट पे जाकर इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

Step. 1

इसके लिए सबसे पहले तो आपको CDMA के पोर्टल पर जाना होगा और आपको फिर know your dues सेक्शन में जाना होगा। इसके लिए आप यहां क्लिक करे।

Step. 2

इसके बाद आपको अपना जिला यानी की Kakinada को चुनना होगा। फिर बाकी अन्य जानकारी को भर कर सभी डिटेल्स को सही सही डाल कर अंत में सबमिट पर क्लिक कर देना होगा। 

Step. 3

अब अगले पेज में आपसे आपका असेसमेंट नंबर और बाकी कुछ अन्य जानकारी मांगी जाएगी। इसे अच्छे s भरकर सर्च बटन पर क्लिक कर दें। 

इसके बाद फिर आपकी स्क्रीन पर आपका प्रॉपर्टी टैक्स का बिल आ जाएगा जिसे आप आसानी से इसी पेज से क्लिक कर के डाउनलोड कर सकते हैं। 

Kakinada Property Tax Customer Care क्या है?

किसी तरह की समस्या या फिर अपने सवालों के लिए आप Kakinada Property Tax Helpline Number से संपर्क कर सकते है। इनसे संपर्क करके आप Kakinada Property Tax Customer Care से जुड़ कर आप अपनी समस्या का हल या अपने सवाल या जवाब पाएंगे। इसकी जानकारी पोर्टल पर हेल्प सेक्शन में आपको मिल जाएगी। 

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. Kakinada Property Tax का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं?

हाँ, आप Kakinada Property Tax का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट या किसी भी authorised सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

2. Kakinada Property Tax में संपत्ति आईडी कैसे खोजें?

आप अपनी संपत्ति आईडी अपने प्रॉपर्टी टैक्स बिल से ढूंढ सकते है।  आपका संपत्ति आईडी आपके प्रॉपर्टी टैक्स बिल पर प्रिंट होता है। इसके अलावा आपका संपत्ति आईडी, Kakinada नगर निगम की वेबसाइट पर भी मिल सकता है। 

3. Kakinada Property Tax की देय तिथि क्या है?

Kakinada Property Tax की देय तिथि हर साल 31 मार्च तक होती है। यदि आप 31 मार्च तक अपना प्रोपर्टी टैक्स जमा नहीं करते हैं, तो आपको फाइन देना पड़ सकता है। 

Leave a Comment