Avadi Property Tax: सम्पूर्ण जानकारी और ऑनलाइन भुगतान कैसे करें ?

Avadi Property Tax क्या है?

प्रॉपर्टी टैक्स एक तरह का टैक्स है जो की प्रॉपर्टी के ऊपर लगता है। ऐसे ही तमिल नाडु का एक शहर है Avadi. यहां भी प्रॉपर्टी रखने पर आपको प्रॉपर्टी टैक्स देना होता है। यह Avadi Municipal Corporation द्वारा लगाया जाने वाला एक टैक्स है जो की इस शहर में स्थित हर तरह की संपत्तियों पर लगाया जाता है।

तो अगर आप किसी भी तरह की संपत्ति इस शहर में रखे हुए हैं तो आपको प्रॉपर्टी टैक्स देना होगा। यह टैक्स नगरपालिका को काम करने के लिए धन इकठ्ठा करने में मदद करता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। तो अगर आप इस शहर के निवासी हैं और अगर आपने किसी तरह की प्रॉपर्टी रखी हुई है या फिर आप भविष्य में किसी तरह की प्रॉपर्टी लेने की सोच रहे हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। तो आइए अब जानते हैं इसे। 

Important Link

Important link
Property Tax DashboardClick here
Property tax payment Click here
ऑफिशियल वेबसाइट Click here

Avadi Property Tax गणना कैसे करें?

Avadi Municipal Corporation Property Tax की गणना थोड़ी जटिल तरीके से होती है और यह कई कारकों के आधार पर आधारित जाती है। इसलिए इसे ध्यान से समझे, आईए वो फैक्टर्स जानते है,  जिनमें शामिल हैं:

संपत्ति का प्रकार: अलग-अलग तरह की संपत्तियों के लिए प्रॉपर्टी टैक्स अलग-अलग होता है जैसे कि अगर कोई प्रॉपर्टी आप अपने रहने के लिए यूज कर रहे हैं तो इसका प्रॉपर्टी टैक्स कम होगा तो वही इस बिज़नेस पर्पस के लिए यूज करने पर आपको अधिक प्रॉपर्टी टैक्स देना होगा। 

उदाहरण: एक आवासीय संपत्ति के लिए, टैक्स रेट 1% प्रति वर्ग फुट हो सकता है, जबकि एक बिजनेस के लिए यूज किए जाने वाले संपत्ति के लिए यह 2% प्रति वर्ग फुट हो सकता है।।

संपत्ति का क्षेत्रफल: आपके संपत्ति का क्षेत्रफल जितना बड़ा होगा आपका प्रॉपर्टी टैक्स उतना ही अधिक होगा।

संपत्ति का स्थान: संपत्ति के स्थान पर प्रॉपर्टी टैक्स डिपेंड करता है। शहर के मुख्य भाग में स्थित संपत्तियों पर मुख्य तौर पर शहर में स्थित अन्य भाग की संपत्तियों से अधिक लगता है। 

संपत्ति के निर्माण का वर्ष: नई संपत्तियों पर अधिक प्रॉपर्टी टैक्स लगता है तो वहीं पुरानी संपत्ति पर कम प्रॉपर्टी टैक्स लगता है। निर्माण का वर्ष जितना पुराना होगा, उसपर टैक्स उतना ही कम होगा।

इन सब के आधार पर प्रॉपर्टी टैक्स का निर्धारण होता है। आप Avadi Corporation के Avadi Property Tax Calculator का यूज कर सकते हैं जिससे आप आसानी से इसकी गणना कर पाएंगे। 

Avadi Property Tax  की जांच कैसे करें?

Avadi Property Tax Check करने के लिए आपको राज्य सरकार के ऑफिशल पोर्टल पर जाकर अपने डिटेल्स को भरने के साथ ही आप इसकी जांच कर पाएंगे। इसके लिए आपके tn urban के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप पूछी गई जानकारी को भर कर इस की जांच कर पाएंगे। इसके बाद आप इसी पोर्टल के माध्यम से Avadi Property Tax Payment आप इसी पोर्टल के माध्यम से कर पाएंगे। आईए इसे जानते हैं इसे। 

Avadi Property Tax Online Payment कैसे करें?

Avadi Property Tax Online Payment करना काफी आसान और सुरक्षित है। इसे आप आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको राज्य सरकार के ऑफिशल पोर्टल पर जाना होगा इसके बाद आप इन स्टेप्स को करें। आईए इसे जानते है। 

Step. 1

Avadi Property Tax Online भुगतान करने के लिए आपको TN urban pay के ऑफिशियल पोर्टल पर चले आना है। इसके लिए आप यहां क्लिक करे। 

Step. 2

इसके बाद होम स्क्रीन पर मौजूद ऑप्शन में से न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और फिर रजिस्टर करें अगर आपने पहले से अकाउंट बनाया हुआ है तो आप लॉगिन कर ले। 

Step. 3

साथ ही आप बिना रजिस्टर या लॉगिन किए हुए भी अपने प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान कर सकते है। इसके लिए आपको quick pay ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। 

Step. 4

अब आप स्क्रीन पर make payment नाम के सेक्शन में पहले ऑप्शन यानी प्रॉपर्टी टैक्स पर क्लिक करें। 

Step. 5

अब आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। इसमें आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे इसके माध्यम से आप अपना प्रॉपर्टी टैक्स को सर्च कर सकते हैं। किसी का चयन करें और फिर प्रॉपर्टी टैक्स को सर्च कर ले। 

Step. 6

अब आपके स्क्रीन पर आपका प्रॉपर्टी टैक्स डिटेल्स आ जाएगा। इसे वेरीफाई करें और फिर अपने पसंद के पेमेंट मेथड के साथ भुगतान कर दे। 

Avadi Property Tax Status कैसे देखें?

अपने प्रॉपर्टी टैक्स स्टेटस को जचने के लिए आपको उसका पेमेंट रिसीव डाउनलोड करना होता है उसी से पता चलता है कि आपका भुगतान हुआ है या नहीं। Avadi Property Tax Status को भी जचने के लिए आपको इसका प्रॉपर्टी टैक्स पेमेंट रिसिप्ट डाउनलोड करना होगा जिसकी जानकारी हम आपको इसी आर्टिकल के अगले कड़ी में दे रहे हैं ताकि आप Avadi Property Tax Payment Receipt डाउनलोड  कर सकें। तो आइए जानते है इसे। 

Avadi Property Tax Payment Receipt कैसे निकले?

आप प्रॉपर्टी टैक्स के भुगतान के बाद Avadi Property Tax Receipt निकालना अवश्य चाहेंगे। तो हम अब आपको इसे निकालने यानी डाउनलोड करने के तरीके को बताएंगे। ताकि आप बिना किसी समस्या के इसे डाउनलोड कर सके। आईए Avadi Property Tax Receipt Download करना जानते है। 

Avadi Property Tax Receipt Download कैसे करें?

Step. 1

इसके लिए सबसे पहले तो आप यहां क्लिक कर के प्रॉपर्टी टैक्स के पोर्टल पर आ जाए। 

इसके बाद आपके स्क्रीन पर मेक पेमेंट नाम का एक सेक्शन दिखेगा। इसने से आपको प्रॉपर्टी टैक्स पर क्लिक करना है और फिर आगे बढ़ जाना है। 

Step. 2

इसके बाद आपको अगले पूछे गए डिटेल्स को भर के view payment history पर क्लिक करना है। 

Step. 3

इन प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपके स्क्रीन पर पेमेंट हिस्ट्री आ जाएगा। जिसे आप जांच सकते है। या यही से आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

Avadi Property Tax Bill Download कैसे करें?

आप Avadi Property Tax Bill Download करने के लिए पोर्टल पर जाएं और फिर हमारे द्वारा बताए गए ऑनलाइन पेमेंट के तरीके को अपनाए। ऐसा करने के साथ ही आप जब अपने बिल भुगतान के लिए आगे बढ़ रहे होंगे तब आपके स्क्रीन पर आपका प्रॉपर्टी टैक्स शो हो जाएगा वही से आप इसे सेव कर सकते हैं या फिर आप अपने प्रॉपर्टी टैक्स के बिल को डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

Avadi Property Tax Customer Care क्या है?

प्रॉपर्टी टैक्स के भुगतान के दौरान किसी तरह की कोई असुविधा  में या फिर आप अगर कुछ जानना चाहते हैं तो आप Avadi Property Tax Customer Care को संपर्क कर सकते हैं इसके लिए आपको Avadi Property Tax Helpline Number पर कॉल करके संपर्क करना होगा। इसकी जानकारी आपको पोर्टल पर हेल्प नाम के सेक्शन में आपको मिल जाएगी। 

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. Avadi Property Tax का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं?

हां, पोर्टल के माध्यम से कोई भी यूजर इसका भुगतान आसानी से कर सकता है। 

2. Avadi Property Tax में संपत्ति आईडी कैसे खोजें?

आप अपनी संपत्ति आईडी को ढूंढने के लिए पोर्टल पर जाकर इसे ढूंढ सकते हैं। 

3. Avadi Property Tax की देय तिथि क्या है?

Avadi Property Tax जमा करने का लास्ट डेट 1 अप्रैल से पहले पहले तक का होता है। इससे पहले आपको इसका भुगतान कर देना होता है। 

Leave a Comment