Stamp Duty Mumbai 2024: जानें क्या है, कैसे निर्धारित होता है, ऑनलाइन गणना और भुगतान का तरीका, जिलों के साथ पूरा गाइड           

Stamp duty Mumbai क्या है?

Stamp Duty Mumbai एक प्रकार का टैक्स है जो किसी संपत्ति के हस्तांतरण (किसी के नाम करने) पर लगाया जाता है। यह कर राज्य सरकार द्वारा लगाया जाता है और इसका उपयोग राज्य के राजस्व में योगदान करने के लिए किया जाता है। मुंबई के साथ साथ राज्य के अंदर किसी भी प्रॉपर्टी के खरीद बिक्री के दौरान जब आप रजिस्ट्रेशन करेंगे तो आपको stamp duty charges देने होते है। यह एक फिक्स परसेंटेज होता है जो आपको अपने खरीद बिक्री के अमाउंट पर देना होता है। अभी के समय में यह 5 से 7 प्रतिशत है। यह कई सारे फैक्टर के ऊपर भी निर्भर करता है। आज के इस लेख में हम इसी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि स्टांप ड्यूटी मुंबई कैसे निर्धारित होता है, इसके बाद हम इसे जमा करने के तरीकों को भी जानेंगे।

Stamp duty Mumbai शुल्क कैसे निर्धारित होता है?

मुंबई में स्टैंप ड्यूटी को दो कारकों के आधार पर निर्धारित किया जाता है:

  • संपत्ति का मूल्य: स्टैंप ड्यूटी का निर्धारण संपत्ति के बाजार मूल्य के आधार पर किया जाता है। बाजार में आपके संपत्ति का जो मूल्य होगा उसे ही कंसीडर किया जाएगा और उसके बाद स्टैंप ड्यूटी निर्धारित किया जगह।।
  • संपत्ति का प्रकार: Stamp duty Mumbai का निर्धारण संपत्ति के प्रकार के आधार पर भी किया जाता है। उदाहरण के लिए, आवासीय संपत्तियों पर व्यावसायिक संपत्तियों की तुलना में कम स्टैंप ड्यूटी लगती है।
Important link 
Stamp duty Mumbai payment Click here 
Stamp duty Mumbai calculatorClick here 
Stamp duty contact us Click here 
Official website Click here 

Stamp Duty Mumbai रजिस्ट्री शुल्क की गणना कैसे करें..?

मुंबई में Stamp Duty Mumbai And Registration Charges की गणना निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करके की जा सकती है:

  • स्टैंप ड्यूटी रजिस्ट्री शुल्क = (संपत्ति का मूल्य * स्टैंप ड्यूटी दर)/100

Stamp Duty charges हमेशा से प्रॉपर्टी के मूल्य पर डिपेंड करता है। अगर आपका प्रॉपर्टी का मूल्य 10 लाख है तो registration शुल्क और stamp duty इसी पर कैलकुलेट किया जाएगा। Example के लिए इस चार्ट को देखें।

प्रॉपर्टी प्राइस10 लाख 
स्टैंप ड्यूटी (5%)50 हजार 
रजिस्ट्रेशन चार्जेस (1%) 10 हजार 
टोटल चार्ज (स्टैंप ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन) 60 हजार 

अमूमन मुंबई में Stamp Duty Mumbai Rate 4 से 7% लगता है। इसके आलावा आपको 1% का रजिस्ट्रेशन शुल्क भी देना होता है। 

Stamp duty Mumbai की गणना ऑनलाइन कैसे करे? 

Stamp duty Mumbai की गणना ऑनलाइन करने के लिए आपने स्टैंप ड्यूटी मुंबई के ऑफिशियल वेबसाइट का यूज करना होगा। आईए हम आपको इसका स्टेप बताते है। इन स्टेप्स को यूज करके आप आसानी से Stamp duty Mumbai की गणना ऑनलाइन ही कर पाएंगे। 

Step. 1

सबसे पहले आप Stamp duty Mumbai के ऑनलाइन पोर्टल IGR Maharashtra website के पोर्टल पर आ जाए। आप यहां क्लिक करके सीधे इस पेज पर आ सकते है। इसके बाद आप stamp सेक्शन पर आए।

Step. 2

अगले पेज में आपको stamp सेक्शन में Stamp Duty Mumbai Calculator का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करे।

Step. 3

अब आप अपने कैलकुलेशन के अनुसार किसी का चयन करे। अब अगले पेज में आप सभी डिटेल्स को भरे और फिर आप अपना Stamp Duty Mumbai की गणना ऑनलाइन कर पाएंगे। 

Stamp Duty Mumbai शुल्क ऑनलाइन भुगतान कैसे करें ?

मुंबई में Stamp Duty Mumbai Online payment करने के लिए, आपको महाराष्ट्र सरकार की वेबसाइट का उपयोग करना होगा। महाराष्ट्र सरकार के पहल के मदद से आप इसका भुगतान ऑनलाइन भी कर सकते है। इसके लिए आपको इनके ऑफिशल वेबसाइट stamp duty maharashtra online payment portal का यूज करना होगा। चलिए अब हम आपको इसका स्टेप बताते है।

Step. 1

Stamp duty Mumbai online payment करने के लिए सबसे पहले तो आप mumbai stamp duty पर आ जाए। आप बस यहां क्लिक करके भी इस पोर्टल पर जा सकते है। 

Step. 2

अब आप pay without registration ऑप्शन पर क्लिक करे। इसके बाद next स्क्रीन पर मिलने वाले ऑप्शन में से citizen टैब पर क्लिक करे।

Step. 3

अब आपको स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन मिलेंगे, इसमें से  make payment to register your documents पर क्लिक करें और आगे बढ़ो। अब आप ड्रॉप डाउन मेनू में स्टांप ड्यूटी का ऑप्शन मिलेगा और स्टांप ड्यूटी एंड रजिस्ट्रेशन both का ऑप्शन भी मिलेगा। इसमें से अपना हिसाब से चुन ले।

Step. 4

अब आपके स्क्रीन पर एक फॉर्म आ जाएगा। इसे अच्छे से पढ़ कर भरे और फिर सबमिट कर दे। अब last में आपको पेमेंट कर देना होगा। ऐसे इन स्टेप्स के साथ आप Stamp Duty Mumbai Charge Pay कर पाएंगे। 

मुंबई में स्टैंप ड्यूटी शुल्क ऑफलाइन भुगतान कैसे करें?

Stamp Duty Mumbai शुल्क को ऑफलाइन भी भुगतान भी किया जा सकता है। इसके लिए आप कई तरीके अपना सकते है। आप ऑफलाइन तरीके से stamp paper, franking और e-stamp की मदद ले सकते है। आईए इसे एक एक करके देखते है। 

स्टाम्प पेपर: स्टांप पेपर काफी सामान्य तरीका है रजिस्ट्रेशन शुल्क और ड्यूटी चार्ज जमा कहने का। आप इसके मदद से स्टांप ड्यूटी को जमा कर सकते है। आप अपने municipal corporation या ऑथराइज पर्सन के पास जाकर स्टैंप पेपर खरीद सकते हैं और फिर उसको अपने पास के सब-रजिस्ट्रार के ऑफिस में रजिस्टर करा सकते हैं। 

ई–स्टाम्प: मुंबई में ही नहीं बल्कि बहुत से शहरो और राज्यो में ई–स्टाम्प एक काफी आसान तरीका होता है stamp duty जमा करने का। आप बड़े आसनी से इसे ऑनलाइन खरीद कर स्टैंप ड्यूटी भर सकते है। 

Mumbai के समस्त जिले जिनका Stamp Duty Mumbai और पंजीकरण शुल्क निर्धारित किया गया?

मुंबई महानगरपालिका क्षेत्र:

  • मुंबई शहर
  • उत्तर मुंबई
  • दक्षिण मुंबई
  • पूर्वी मुंबई
  • पश्चिमी मुंबई
  • मुंबई उपनगरीय जिला:
  • पालघर
  • ठाणे
  • नवी मुंबई
  • भिवंडी-नंदगढ़
  • मीरा-भाईंदर

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. Mumbai में Stamp Duty 2024 क्या है? 

Mumbai में Stamp Duty 2024 में 4 से 7% के बीच है। 

2. Stamp Duty In Mumbai Helpline Number

Stamp Duty Mumbai में किसी भी तरह की सहायता के लिए आप Stamp Duty Mumbai Helpline Number 8888007777, इस नंबर पर संपर्क कर सकते है। 

Leave a Comment