West Bengal Stamp Duty की पूरी जानकारी | रजिस्ट्री शुल्क, ऑनलाइन भुगतान, जिले-वार निर्धारण

West Bengal stamp duty  क्या है?

West Bengal stamp duty एक टैक्स है जो राज्य सरकार द्वारा संपत्ति के खरीद बिक्री पर लगाया जाता है। यह टैक्स संपत्ति के मूल्य का 4 से 5 प्रतिशत होता है और इसका भुगतान उस व्यक्ति द्वारा किया जाता है जो संपत्ति खरीद रहा होता है। इसके अलावा आपको संपत्ति के रजिस्ट्रेशन के दौरान भी 1% का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होता है। स्टांप ड्यूटी का उपयोग राज्य सरकार द्वारा विभिन्न सार्वजनिक सेवाओं को संचालित करने के लिए किया जाता है। सरकार इस चार्ज से राज्य में विभिन्न विकास के कार्य को करती है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानने जा रहे है।

Important link
स्टैंप ड्यूटी पेमेंटClick here
स्टैंप ड्यूटी रेट चेकClick here
स्टैंप ड्यूटी कैलकुलेटरClick here
आफिशियल वेबसाइटClick here

Stamp Duty West bengal  शुल्क कैसे निर्धारित होता है?

Stamp Duty West bengal  शुल्क संपत्ति के स्थान और उसकी बाजार मूल्य पर निर्भर करता है। विभिन्न प्रकार की संपत्तियों के लिए स्टांप ड्यूटी की दरें अलग-अलग होती हैं। इसके अतरिक्त सरकार इसके लिए अलग से प्रॉपर्टी माप निर्धारित करती है जिसकी जानकारी आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर आसनी से मिल जाएगी। आईए अब Stamp Duty West Bengal Rates के बारे में थोड़ा जान लेते है। इसके बाद हम इसके बारे में अन्य चीजों को जानेंगे और इसे पे करने के तरीके को भी देखेंगे।

निम्नलिखित तालिका पश्चिम बंगाल में विभिन्न प्रकार की संपत्तियों के लिए स्टांप ड्यूटी की दरों को दर्शाती है:

कृषि भूमि (agriculture land)5%
गैर-कृषि भूमि (non agriculture land)6%
आवासीय संपत्ति (residential property)4% – 7%
वाणिज्यिक संपत्ति (business property)6% – 8%
औद्योगिक संपत्ति (industrial property)5% – 7%

ऊपर दी गईं तालिका के अनुसार ही Stamp Duty West Bengal Charges लगते है। आईए अब Stamp Duty West Bengal And Registration Charges को जानते है। इसके बाद हम इसे पे करने के तरीके को देखेंगे। तो आइए रजिस्ट्री शुल्क की गणना कैसे करते है यह जान लेते है।

Stamp Duty West bengal  रजिस्ट्री शुल्क की गणना कैसे करें?

रजिस्ट्री शुल्क स्टांप ड्यूटी के अतिरिक्त पेमेंट होता है। यह शुल्क संपत्ति के मूल्य का 1% होता है। जिसे आप बड़े आसनी से कैलकुलेट कर सकते है। आप इसके लिए बेसिक मैथ्स का यूज कर सकते हैं। प्रॉपर्टी का जो भी वैल्यू हो उसका एक परसेंट निकाल ले यही रजिस्ट्री शुल्क होगा। अपने प्रॉपर्टी के वैल्यू को जस्टिफाई करने के लिए आपके पास प्रॉपर्टी buying document होना चाहिए।

Also Read :Online mutation West Bengal: A step-by-step guide

Stamp Duty West bengal  की गणना ऑनलाइन कैसे करें?

West Bengal Stamp Duty की वेबसाइट पर एक Stamp Duty West Bengal Calculator नाम का ऑप्शन उपलब्ध है जिसका उपयोग स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क की गणना करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप इन आसान से   स्टेप्स को फॉलो करें।

Step. 1

सबसे पहले आप बेस्ट मंगल Stamp Duty West Bengal  के ऑफिशल पोर्टल पर आ जाए। आप यहां क्लिक करके भी इसका ऑफिशल पोर्टल पर आ सकते हैं

Step. 2

इसके बाद आप इस पोर्टल पर लॉगिन कर ले इसके बाद टाइप ऑफ ट्रांजैक्शन और लोकल बॉडी का चुनाव करें। इसके बाद आप अपने प्रॉपर्टी का मार्केट वैल्यू सर्च करें और फिर कैप्चा भरने के बाद इसे सबमिट करते हैं। आप डायरेक्ट यहां क्लिक करके भी इसे एक्सेस कर सकते है।

Step. 3

इसके बाद डिस्प्ले पर क्लिक करें और आपके स्क्रीन पर स्टांप ड्यूटी की सारी जानकारी आ जाएगी जैसे आप आसानी से देखकर भी अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको कितने पैसे देने होंगे

Stamp Duty West bengal  शुल्क ऑनलाइन भुगतान कैसे करें?

Stamp Duty West Bengal और रजिस्ट्री शुल्क का भुगतान ऑनलाइन विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। आप बड़े आसानी से Stamp Duty West Bengal Online Payment कर पाएंगे।

Step. 1

सबसे पहले आप इसके ऑफिशल पोर्टल पर आ जाए और फिर लॉगिन कर ले। इसके बाद payment of taxes and non taxes revenue पर क्लिक करे।

Step. 2

इसके बाद directorate of registration and stamp revenue पर जाए और फिर payment of stamp duty and registration fee पर जाए।

Step. 3

इसके बाद सभी जरूरी डिटेल्स को भरे और फिर क्लिक पेमेंट पर क्लिक कर दे।

Step. 4

इसके बाद अंत में आप ई चालान और बैंक रेफरेंस नंबर को डाउनलोड कर ले। पेमेंट में किसी तरह की समस्या आने पर यह आपके काम आएगा। इस तरह से आप Stamp Duty West Bengal Charge Pay Online कर पाएंगे।

Stamp Duty West bengal  शुल्क ऑफलाइन भुगतान कैसे करें?

आप अपने stamp duty West Bengal को ऑनलाइन के साथ साथ ऑफलाइन भी जमा कर सकते हैं। अगर आप स्टैंप ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन शुल्क को ऑफलाइन भुगतान करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क का भुगतान आप ऑफलाइन निम्नलिखित तरीकों से कर सकते हैं।

  • नकद
  • डिमांड ड्राफ्ट
  • फिजिकल स्टैंप पेपर

West Bengal के समस्त जिले जिनका Stamp Duty West Bengal और पंजीकरण शुल्क निर्धारित किया गया?

पश्चिम बंगाल के सभी जिलों के लिए स्टांप ड्यूटी और पंजीकरण शुल्क निर्धारित किया गया है। आप पश्चिम बंगाल सरकार की वेबसाइट पर जाकर इन शुल्कों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Stamp duty West Bengal से जुड़ी कुछ महत्पूर्ण बाते

  • स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क समय-समय पर भरते रहे।
  • स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क का भुगतान करने से पहले नवीनतम दरों की जांच करना हमेशा उचित होता है।
  • स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क का भुगतान न करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है।
  • स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क का भुगतान करने के लिए आपको संपत्ति के मूल्य का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
  • स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क का भुगतान करने के बाद आपको एक रसीद दी जाएगी।यह रसीद आपके संपत्ति के स्वामित्व का प्रमाण है।

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. West Bengal में Stamp Duty 2024 क्या है?

अभी west bengal स्टैंप ड्यूटी 2020 4 से 7% है।

 2. Stamp Duty In West Bengal Helpline Number

किसी भी प्रकार की सहायता में आप Stamp Duty West Bengal Helpline Number से संपर्क करे। आप इनके कस्टमर हेल्पलाइन नंबर 033-22350063 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment