Rohtak Property Tax : पूरी जानकारी ऑनलाइन भुगतान, रसीद, स्टेटस, और हेल्पलाइन

Rohtak Property Tax क्या है?

Rohtak जो की हरियाणा का एक शहर है। इस शहर में प्रॉपर्टी टैक्स एक लोकल टैक्स है जो हरियाणा सरकार द्वारा यहां के प्रॉपर्टी ऑनर्स के प्रॉपर्टी के ऊपर लगाया जाता है। रोहतक में अगर आपने किसी तरह की प्रॉपर्टी रखे हुए हैं या फिर किसी प्रॉपर्टी को लेने की सोच रहे है तो आपको सालाना तौर पर इसका भुगतान करना होगा।

Rohtak Municipal Corporation Property Tax इलाके के डेवलपमेंट के लिए म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के द्वारा लिया जाता है। जैसे सड़कों का निर्माण, गली में नालियों का निर्माण, शिक्षा, साफ सफाई और कुछ बुनियादी सुविधाएं। ऐसे में एक नागरिक के तौर पर आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए और इसका भुगतान भी करना चाहिए। 

रोहतक में निम्नलिखित संपत्तियों के मालिकों को संपत्ति कर देना होता है। आवासीय भवन, वाणिज्यिक भवन, औद्योगिक भवन, खाली भूमि इत्यादि। आईए इसके बारे में विस्तार से अपको विस्तार से बताते है। 

Important Link

Important link
ULB Haryana registration Click here 
Payment receipt Click here 
Official websiteClick here

Rohtak Property Tax गणना कैसे करें?

रोहतक में प्रॉपर्टी टैक्स की गणना आपके प्रॉपर्टी के अमाउंट पर नहीं बल्कि एक निर्धारित दर पर यानी आपके प्रॉपर्टी के वार्षिक मूल्य यानी Annual Value पर करना होगा। इसकी गणना और घोषणा म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के द्वारा ही किया जाता है। प्रॉपर्टी का annual value संपत्ति के प्रकार, आकार, स्थान और उपयोग के आधार पर निर्धारित किया जाता है। अभी लेटेस्ट यानी 2024 में, रोहतक में प्रॉपर्टी टैक्स रेट इस प्रकार है: 

  • आवासीय प्रॉपर्टी: 6% से 10%
  • वाणिज्यिक प्रॉपर्टी: 12% से 18%
  • औद्योगिक प्रॉपर्टी: 15% से 20%
  • खाली स्थान (प्रॉपर्टी): 5%

आईए इसे एक उदाहरण से समझते हैं: 

मान लीजिए कि आपके पास रोहतक में एक आवासीय भवन है जिसका वार्षिक मूल्य ₹1,00,000 है। तो, आपका संपत्ति कर, 

₹1,00,000 * 10% = ₹10,000  होगा। इसकी जांच आप पोर्टल पर उपल्ब्ध Rohtak Property Tax Calculator से भी कर सकते है। 

Rohtak Property Tax  की जांच कैसे करें?

Rohtak Property Tax Check करना काफी आसान है। इसके लिए आपको राज्य सरकार के ulb haryana portal पर जाना होगा और फिर अपने अकाउंट लॉगिन करना होगा। या फिर अगर आपने अकाउंट लॉगिन नहीं किया तो आपको रजिस्टर करके फिर login करना होगा। और उसके बाद आप कुछ अन्य जानकारी को भरकर इसकी जांच कर पाएंगे।

आईए अब हम आपको इसे भरने का तरीका बताते हैं। हम आपको इसका ऑनलाइन तरीका बताएंगे ताकि आप Rohtak Property Tax Payment आसानी से घर से ही कर पाए। 

Rohtak Property Tax Online Payment कैसे करें?

Municipal corporation rohtak property tax online payment करने के लिए यूजर्स को पोर्टल पे यानी हरियाणा सरकार की ulb haryana portal पर जाना होगा। इसके बाद इन स्टेप्स को करना होगा। 

Step. 1

सबसे पहले स्टेप में आप ULB property tax के ऑफिशियल पोर्टल पर आ जाए। इसके लिए आप यहां क्लिक करे और सीधे पेज पर आ जाए। 

Step. 2

इसके बाद आप नीचे में पेज के देखे। यह आपसे लॉगिन या रजिस्टर करने को कहा जाएगा। आप अपने मोबाइल, इमेल और PID किसी के मदद से लॉगिन कर पाएंगे। आप लॉगिन करे और आगे बढ़ जाए।

 Step. 3

अब आप फाइनली इसके बाद अगले पेज पर आप अपना अन्य पूछी गई जानकारी भर कर प्रापर्टी टैक्स डिटेल्स निकाल ले। 

Step. 4

इसके बाद अब आपकी स्क्रीन पर प्रॉपर्टी टैक्स डिटेल्स की पूरी जानकारी आ गई होंगी इसे वेरीफाई करें और फिर पेमेंट कर दे। 

इन तरीकों से आप Rohtak Property Tax Online भर सकेंगे। आईए अब हम इसके स्टेटस को जांचना जानते है। 

Rohtak Property Tax Status कैसे देखें?

आप अपने Rohtak Property Tax Status को जांचने के लिए इन स्टेप्स को देख सकते हैं, इसको यूज करके आप अपना प्रोपर्टी टैक्स स्टेटस जांच सकेंगे। 

Step. 1

सबसे पहले आप यहां क्लिक करे और सीधे ULB Haryana के संपत्ति कर बकाया और भुगतान नाम के वेबसाइट पेज पर आ जाए। यही से आप स्टेटस जांच सकेंगे। 

Step. 2

अब आप इमेज में दिखे रहे आवेदन की वर्तमान स्थिति जाने पर क्लिक करे और आगे बढ़े। 

Step. 3

इसके बाद अगली स्क्रीन पर आप अपना आवेदन संख्या को सही से भरे और स्तिथि जांचे नाम के बटन पर क्लिक करे। 

Step. 4

इसके बाद आपके अगले स्क्रीन पर प्रॉपर्टी टैक्स स्टेटस की जानकारी आ जाएगी। जिसे आप आसानी से चेक कर सकेंगे। 

Rohtak Property Tax Payment Receipt कैसे निकाले?

Rohtak Property Tax Payment Receipt पोर्टल पर मिलने वाला एक काफी आवश्यक दस्तावेज है। जिसे बिल भुगतान के बाद आपको अवश्य निकाल कर रख लेना चाहिए। इसमें प्रॉपर्टी की जानकारी के साथ साथ बिल की जानकारी और बिल का भुगतान कब और कितने का किया गया इसकी जानकारी होती है। आईए हम आपको इसे डाउनलोड करने का तरीका बताते हैं। आप हमारे द्वारा बताएंगे स्टेप्स की मदद से आसानी से इसे डाउनलोड कर पाएंगे। 

Rohtak Property Tax Receipt Download कैसे करें?

Rohtak Property Tax Receipt Download करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसे फॉलो करके आप अपने पेमेंट को वेरीफाई भी कर पाएंगे और इसके रिसिप्ट को डाउनलोड भी कर पाएंगे। इन स्टेप्स को देखे: 

Step. 1

सबसे पहले आप यहां क्लिक करके इसके पोर्टल पर आ जाए। इसके बाद आप वेरिफिकेशन ऑफ पेमेंट नाम के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। 

Step. 2

इसके बाद आप अपना रिसिप्ट नंबर, या ट्रांजैक्शन नंबर भरे और फिर वेरिफाई पेमेंट पर क्लिक कर दे

Step. 3

इसके बाद आपके स्क्रीन पर आपके भुगतान की स्थिति और फिर Rohtak Property Tax Receipt को डाउनलोड करने का विकल्प भी आपको मिल जाएगा। 

Rohtak Property Tax Bill Download कैसे करें?

Municipal Corporation Rohtak Property Tax Bill अपने प्रॉपर्टी टैक्स के बिल को डाउनलोड करने के लिए आपको हरियाणा सरकार के प्रोपर्टी टैक्स पोर्टल पर जाना होगा। यही से आप Rohtak Property Tax Bill Download कर पाएंगे।बिल डाउनलोड का ऑप्शन आपको यही मिलेगा। इसके साथ ही यूजर्स अपने प्रॉपर्टी टैक्स के ऑनलाइन पेमेंट के दौरान भी बिल चेक कर सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

इसकी जानकारी हमने इसी लेख में ऊपर में आपको दिया हुआ है। जिसे फॉलो करके भी आप इस बिल को  डाउनलोड कर सकते हैं। बिल को डाउनलोड करने या भुगतान में किसी तरह की समस्या आने पर आप पोर्टल पर मौजूद ऑनलाइन हेल्प सेक्शन से कस्टमर केयर से मदद ले सकते है। इसकी जानकारी हम आपको आगे बता रहे है।

Rohtak Property Tax Customer Care क्या है?

रोहताक में प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़ी समस्याओं के लिए यहां के Rohtak Municipal Corporation ने Rohtak Property Tax Customer Care की सुविधा आपने नागरिकों को दी है। आप कस्टमर केयर से अपने सभी सवाल और समस्याओं का हल पा सकते है। इसके लिए आपको पोर्टल पर मौजूद Rohtak Property Tax Helpline Number पर सीधा संपर्क करना होगा। इसके लिए आप पर कॉल करके संपर्क कर सकते है। 

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

1. Rohtak Property Tax का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं?

आप इसका भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आपको हरियाणा सरकार के ulb पोर्टल पर जाना होगा।

2. Rohtak Property Tax में संपत्ति आईडी कैसे खोजें?

पोर्टल की सहायता से संपत्ति आईडी को ढूंढा जा सकता है। इसके लिए आपको अपना बेसिक डिटेल भरना होगा। 

3. Rohtak Property Tax की देय तिथि क्या है?

रोहतक में प्रॉपर्टी टैक्स भरने की अंतिम तिथि financial year के अंत में यानी 31 मार्च तक होता है। 

Leave a Comment