E-stamp Online UP
जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि इन दिनों हर काम ऑनलाइन बहुत आसान हो गया है, लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो इंटरनेट का सही इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि इलेक्ट्रॉनिक स्टांप पेपर ऑनलाइन क्यों लगाया गया क्योंकि कुछ समय पहले लोग आसानी से स्टांप पेपर नहीं खरीद पाते थे, उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था, उन्हें कागज खरीदने के लिए सरकारी कार्यालयों और बैंकों में हजारों चक्कर लगााने पड़़ते थे। लेकिन अब लोगों को स्टांप पेपर खरीदने के लिए इतनी परेशानी उठाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, वे अब ऑनलाइन शॉपिंग करके आसानी से इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए इस प्रक्रिया को Stamp पेपर कहा जाता है।
प्रचलित गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर प्रणाली को केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रॉनिक स्टाम्प पेपर से बदल दिया गया है, जो अधिक विश्वसनीय और सुरक्षित है। अब स्टांप पेपर को ई-स्टांप पेपर सिस्टम से बदलने से जालसाजी/धोखाधड़ी की कोई संभावना नहीं है, अब आवेदक सुरक्षित रूप से ई-स्टांप पेपर खरीद सकता है।
Stamp Registration
आज के समय में हमारे देश भारत में डिजिटल इंडिया मिशन पर तेजी से काम हो रहा है। हमार देश तेजी से डिजिटल इंडिया की ओर आगे बढ़ रहा है। इसी क्रम में अब उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी अपने राज्य के लोगों के लिए प्रॉपर्टी और मैरिज रजिस्ट्रशन करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा उपलब्ध करा दी है। आपको बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस UP IGRSUP Portal की शुरुआत की है जिसका संचालन स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा किया गया है।
इस पोर्टल IGRSUP stamp and registration department UP की ऑफिसियल वेबसाइट igrsup.gov.in है। उत्तर प्रदेश राज्य के लोग इस वेबसाइट की मदद से संपति और विवाह का ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है। इस सुविधा के मदद से अब उत्तर प्रदेश के वासियों को अपनी property & marriage registration UP के लिए किसी भी सरकारी विभागों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेंगी।
इस पोर्टल में संपत्ति की खरीद या बिक्री के प्रत्येक लेन-देन के लिए, लेनदेन को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए, आपको स्टाम्प शुल्क का भुगतान करना होगा। इससे पहले खरीदारों को संपत्ति पंजीकरण के लिए उप-पंजीयक के कार्यालय में खुद जाकर भुगतान करना पड़ता था, लेकिन अब यह सुविधा आपको घर बैठे ऑनलाइन मिल रही हैं। इसके साथ ही ई-स्टांपिंग से कई समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के मध्यम से वह सब कुछ बताएंगे जो आपको भारत में ई-स्टांपिंग के बारे में जानने की जरूरत है।
E stamp कितने प्रकार के होते है?
आमतौर पर E stamp दो प्रकार के होते हैं, भारतीय स्टाम्प अधिनियम के अनुसार स्टाम्प पेपर को दो भागों में बांटा गया है जो इस प्रकार हैं: चिपकने वाला स्टाम्प पेपर और अन्य मुद्रित स्टाम्प पेपर। इन दोनों पत्रों के उपयोग के आधार पर इसे दो भागों में बांटा गया है, पहला न्यायिक स्टाम्प पेपर है और दूसरा गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर है।
आम तौर पर न्यायिक स्टाम्प पेपर ( Judicial stamp paper ) का प्रयोग कोर्ट स्टैम्प पेपर के कानूनी उद्देश्यों के लिए, कोर्ट केस की कार्यवाही के लिए, या फिर कानूनी कार्यवाही जारी रखने के लिए किया जाता है। इस जुडिशल स्टांप पेपर को एक और नाम से जाना जाता है जो कि है कोर्ट फीस स्टैम्प पेपर्स। न्यायिक स्टांप पेपर का उपयोग नकद लेनदेन से बचने के लिए अदालती शुल्क का भुगतान करने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि बिना कोर्ट फीस चुकाए केस को कोर्ट में नहीं लाया जा सकता है।
नॉन जुडिशल स्टांप पेपर ( Non Judicial stamp paper )
वहीं गैर-न्यायिक स्टांप पेपर का प्रयोग आम तौर पर पावर ऑफ अटॉर्नी, बिक्री के विलेख, लीज एग्रीमेंट, हलफनामे, वास्तविक संपत्ति के हस्तांतरण जैसे भवन, भूमि, जमानत या अन्य महत्वपूर्ण समझौतों, या फिर हलफनामे के तौौ पर इस्तेमाल किया जाता है।
स्टाम्प का उपयोग सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर स्टाम्प शुल्क जमा करने के लिए किया जाता है। वर्तमान में 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये और 100 रुपये के गैर-न्यायिक स्टांप पेपर हैं। 500 रुपये, 1,000 रुपये, 5,000 रुपये, 10,000 रुपये, 15,000 रुपये, 20,000 रुपये और 25,000 रुपये भी उपलब्ध हैं।
E stamp registration Fee
पंजीकरण शुल्क, निर्धारित राशि का 1% या सर्कल रेट के अनुसार मूल्य, जो भी अधिक हो और रु. 100/- शुल्क चिपकाने के लिए. स्टाम्प का उपयोग सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर स्टाम्प शुल्क जमा करने के लिए किया जाता है। वर्तमान में 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये और 100 रुपये के गैर-न्यायिक स्टांप पेपर हैं। 500 रुपये, 1,000 रुपये, 5,000 रुपये, 10,000 रुपये, 15,000 रुपये, 20,000 रुपये और 25,000 रुपये भी उपलब्ध हैं।
E stamp registration UP
- यूपी में संपत्ति का E stamp registration कराने के लिए सबसे पहले आपको Important link में जाकर official website के सामने click here पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर “नागरिक ऑनलाइन सेवाएं” के कॉलम में आप को “सम्पति पंजीकरण” के पहले विकल्प “आवेदन करें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां लेखपत्र पंजीकरण आवेदन पोर्टल के 2 विकल्प दिखेंगे। पहला नविन आवेदन और दूसरा प्रयोक्ता आवेदन।
- अगर आपने पहले से ही रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो प्रयोक्ता पर क्लिक करके आप अपना अकाउंट Login कर सकते है और अगर आप यहां पहली बार आवेदन कर रहे है तो नविन आवेदन के विकल्प पर क्लिक होगा।
- इस सब के बाद अब आपके सामने लेखपत्र पंजीकरण का एक फॉर्म आएगा। इस registration form में आपको अपने जिले, तहसील, उपनिबंधक, मोबाइल नंबर और पासवर्ड लिख कर प्रवेश करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
- इस सब के बाद अंत में आपको आवश्यक जानकारी देने के बाद आवेदन संख्या मिल जाएगी। इसके बाद आपको प्रयोक्ता आवेदन पर क्लिक करना है। यहां आप आवेदन संख्या, अपने जिले का नाम और पासवर्ड डाल कर अकाउंट लॉगिन कर सकते है।
e stamp verification
- सबसे पहले आपको Important link में जाकर e stamp verify के सामने click here पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपको बस राज्य, प्रमाणपत्र संख्या, स्टांप शुल्क का प्रकार, जारी करने की तिथि और सत्र आईडी दर्ज करें और ‘सत्यापित करें’ पर क्लिक करें।
- नीचे आपको आपके स्टाम्प पेपर की पूरी डिटेल मिल जाएगी।
e stamp Download
- सबसे पहले आपको Important link में जाकर Stamp Duty Paper के सामने click here पर क्लिक करना होगा।
- ड्रॉपडाउन सूची से राज्य का चयन करना होगा।
- यहां से आपको स्टाप पेपर टाइप को choose करना होगा और बैंक दुबारा पेमेंट pay करना होगा।
- इस सब के बाद आप यहां से Stamp online download कर सकते है ।
Documents Required
E-Stamp आवेदन के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है :-
- पासपोर्ट साइज का एक फोटा
- आधार कार्ड की छायाप्रति
- पैन कार्ड
- विगत तीन माह का बैंक स्टेटमेंट
- एक कैंसिल चेक
- स्टांप विक्रेता लाइसेंस की छाया प्रति
अगर आपको कोई भी Documents Resize करना है तो आप इस वेबसाइट Photo/Signature resize के थ्रू कर सकते हैं
Important Link
E Stamp Registrartion | Registration || Login |
Helpline Number | 0532–2623667 |
e stamp Download | Click Here |
Stamp Duty Paper website | Click Here |
e stamp verification | Click Here |
Official Website | Click Here |
How To Apply Online Video
Frequently Asked Questions FAQ
Q1 स्टाम्प पेपर की वैधता कितनी होती है?
स्टाम्प पेपर की कोई समाप्ति तिथि या समाप्ति तिथि नहीं होती है और किसी भी समय किसी भी दस्तावेज़ के लिए उपयोग किया जा सकता है।
Q2 स्टांप पेपर कैसे डाउनलोड करें?
सबसे पहले e Stamp Duty Paper website पर जाए ।
ड्रॉपडाउन सूची से राज्य का चयन करें।
यह से स्टाप पेपर टाइप choose करे और बैंक दुवारा पेमेंट pay करे ।
इसके बाद आप यह से Stamp Paper online download कर सकते है ।
Q3 नोटरी शपथ पत्र क्या है?
एक हलफनामा एक तथ्यात्मक बयान है जो एक व्यक्ति स्वेच्छा से लिखित रूप में देता है कि क्या कार्य करना है या नहीं। Affidavit को शपथ–पत्र या हलफनामा भी कहा जाता है।
Q4 क्या ई-स्टांपिंग किफायती है?
हां, ई-स्टांपिंग किफायती है। उदाहरण के लिए, आप उच्च मूल्य के स्टाम्प पेपर खरीद सकते हैं और सेवा के लिए बैंकों द्वारा एक अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता है। यदि आप ई-स्टांपिंग का विकल्प चुनते हैं, तो कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है।
Q5 E Stamp Paper क्या होता है ?
ई-स्टांप पेपर बेचने के लिए सरकार ने स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ मिलकर ई-स्टांप सुविधा शुरू की है। सुविधाओं के माध्यम से आप परीक्षा का पेपर खरीदने के अलावा ऑनलाइन भुगतान के अलावा अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस पेपर की जरूरत लोगों को कई कामों पर पढ़ने को मजबूर करती है।
Q6 IGRSUP stamp and registration department UP की वेबसाइट कौन सी है और कौन सी services इस पर उपलब्ध है?
इस डिपार्टमेंट की आधिकारिक Website igrsup.gov.in है जहाँ पर नागरिक सम्पत्ति पंजीकरण,पंजीकृत लेखपत्र का प्रमाणपत्र,विवाह पंजीकरण, विलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि, भारमुक्त प्रमाणपत्र /बारह साला आदि कार्य कर सकते है।