Sonipat Property Tax : जानें यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी और ऑनलाइन भुगतान की प्रक्रिया!

Sonipat Property Tax क्या है

Sonipat Property Tax, Sonipat Municipal Corporation द्वारा लगाया जाने वाला एक टैक्स है जो इस शहर के अंदर स्थित सभी संपत्तियों पर लागू होता है। सोनीपत हरियाणा में बसा एक शहर है। यह टैक्स नगरपालिका को सार्वजनिक सेवाओं, जैसे सड़कों, सफाई, बिजली, और पानी की आपूर्ति, प्रदान करने के लिए धन जुटाने में मदद करता है। अगर आप इस शहर में रहते है और आपने किसी तरह की प्रॉपर्टी ले रखी हुई है तो ऐसे में आपको इसके बारे में अवश्य जानना चाहिए। ताकि आप इसका समय से भुगतान कर सके। आज के इस आर्टिकल में हम इसकी जानकारी हम आपको बताएंगे। ताकि आप इसे अच्छे से जान पाए। तो बस आईए जानते है इसे। 

Sonipat Property Tax दो प्रकार का होता है:

मुख्यत दो तरह के ही प्रॉपर्टी टैक्स है, भवन कर (Building Tax): यह कर आवासीय और वाणिज्यिक भवनों पर लगाया जाता है।

भूमि कर (Land Tax): यह कर खाली और विकसित दोनों तरह की भूमि पर लगाया जाता है।

Important Link

Important link
Property tax calculator Click here 
Sonipat Property Tax page Click here 
Official website Click here 

Sonipat Property Tax गणना कैसे करें?

Sonipat Municipal Corporation Property Tax की गणना एक फिक्स्ड रेट से संपत्ति के मूल्यांकन यानी assessment के आधार पर की जाती है। प्रॉपर्टी का असेसमेंट करते समय, कई सारे फैक्टर्स पर विचार किया जाता है, जैसे:

प्रॉपर्टी का प्रकार (Type of property): आपकी प्रॉपर्टी का प्रकार क्या है। आवासीय, वाणिज्यिक, या औद्योगिक इत्यादि

प्रॉपर्टी का स्थान (Location of property): आपका प्रॉपर्टी शहर के किस क्षेत्र में संपत्ति स्थित है। 

प्रॉपर्टी का एरिया (Area of property): संपत्ति का कुल क्षेत्रफल कितना है। 

इन सभी फेक्टर्स को देखते हुए और अन्य फैक्टर को भी ध्यान में रखते हुए। सोनीपत प्रॉपर्टी टैक्स प्रॉपर्टी रेट्स का निर्माण करती है। आप Sonipat Municipal Corporation की वेबसाइट पर जाकर Sonipat Property Tax Calculator का यूज  करके इसकी गणना स्वयं से भी कर सकते हैं। आईए इसके जांच करने के बारे में जानते है। 

Sonipat Property Tax  की जांच कैसे करें

Sonipat Property Tax जांच करने के लिए आपको राज्य सरकार के पोर्टल यानी यूएलबी हरियाणा पर अकाउंट क्रिएट करना होगा या फिर लॉगिन करना होगा।  उसके बाद आप आप अपना प्रॉपर्टी टैक्स जांच सकते हैं। इसी पोर्टल के माध्यम से आप इसका ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं जिसकी जानकारी हम आगे मैं आपको देंगे ताकि आप इसका भुगतान घर बैठे आसानी से कर सके। इसके लिए आपको ऑफिस के चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है। आईए Sonipat Property Tax Payment को जानते हैं इसे। 

Sonipat Property Tax Online Payment कैसे करें?

Sonipat Property Tax Online भुगतान करने के लिए यूजर्स को ऑनलाइन पोर्टल की मदद लेनी होगी। आपको ulb haryana के वेबसाइट पर जाकर सारा काम करना होगा। आईए Sonipat Property Tax Online Payment के लिए स्टेप्स को देखते  है। 

Step. 1

सबसे पहले आपको राज्य सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट ULB property tax पर चले आना है। इसके लिए एक यहां क्लिक करके भी ऑफिशियल वेबसाइट पर आ सकते है। आप सोनीपत के पोर्टल पर भी जाएंगे तो वह आपको यही redirect करेगा। 

Step. 2

इसके बाद आप कई मेथड से लॉगिन रजिस्टर कर पाएंगे। जैसे की मोबाइल, इमेल और PID किसी भी माध्यम से लॉगिन कर सकते है। अगर आपने अकाउंट क्रिएट नहीं किया तो यहीं से क्लिक करके अकाउंट क्रिएट करें। 

Step. 3

लॉगिन करने के बाद आप अगले पेज पर अपना पीआईडी डालकर प्रॉपर्टी सर्च पर क्लिक करें। और फिर पे प्रॉपर्टी टैक्स पर क्लिक करे।

Step. 4

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर प्रॉपर्टी टैक्स डिटेल्स आ जाएगी इसे आप वेरीफाई करें और फिर पे ऑनलाइन पर क्लिक करके आगे बढ़े और फिर पेमेंट कर दे। 

Sonipat Property Tax Status कैसे देखें?

Sonipat Property Tax Check जांचने के लिए भी आपको इसी पोर्टल की मदद लेनी होगी। आप इसके लिए निम्नलिखित तरीका अपना सकते है।  इसके लिए इन स्टेप्स को देखे। 

Step. 1

सबसे पहले आप यहां क्लिक करे और राज्य के संपत्ति कर बकाया और भुगतान वेबसाइट पेज पर जाए।

Step. 2

इसके बार अब आप स्क्रीन पर मौजूद उपलब्ध चेक एप्लीकेशन स्टेट्स पर क्लिक करे। यह आपको निचे में मिलेगा तस्वीर देखें 

Step. 3

अब आप अगले स्क्रीन पर अपना आवेदन संख्या दर्ज करे और स्तिथि जांचे पर क्लिक कर के आगे बढ़े। 

Step. 4

इन स्टेप को करने के बाद आप आसानी से इसका स्टेटस जान पाएंगे। आई अब हम आपको Sonipat Property Tax Payment Receipt इसके लिए हम आपको इसे डाउनलोड करने के तरीके बताते है। 

Sonipat Property Tax Payment Receipt कैसे निकले?

Sonipat Property Tax Receipt निकालने के लिए आप ऑनलाइन पोर्टल की सहायता ले सकते हैं। पेमेंट रिसिप्ट काफी आवश्यक होते हैं जिससे आपके बिल भुगतान का जानकारी होता है। ऐसे में इसे निकाल कर डाउनलोड कर कर रखना सबसे उचित होता है ताकि आप बाद में प्रॉपर्टी में इसका उपयोग कर सके। इसमें आपके बिल भुगतान की पूरी जानकारी होती है। आईए अब हम आपको Sonipat Property Tax Receipt Download करने के बारे में जानते हैं। 

Sonipat Property Tax Receipt Download कैसे करें?

Sonipat Corporation Property Tax 

में आप अपने प्रॉपर्टी टैक्स रिसिप्ट, पोर्टल की मदद से निकाल पाएंगे। इसे एक नहीं कई माध्यम से निकाला जा सकता है जिसमें से आप अपने अकाउंट को लॉगिन करके फिर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। तो वही जब आप अपने बिल का भुगतान कर रहे होंगे तो आपको यह फाइनल पेमेंट पेज पर डाउनलोड करने के लिए मिल जाएगा। इसके साथ ही अपने मेल पर भी यह कंफर्मेशन के लिए आ जाएगा। तो आप मेल से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं। आप इनमे से किसी का यूज करके इसे निकाल सकते है।

Sonipat Property Tax Bill Download कैसे करें?

Sonipat Corporation में बिल डाऊनलोड करने के लिए भी आपके पास दो तरीके हैं। पहला तरीका यह है कि आप अपना अकाउंट लॉगिन करके और फिर इसे डाउनलोड कर ले। और दूसरे तरीके की बात करे तो जब आप पेमेंट के लिए स्टेप्स को कर रहे होंगे तो उस दौरान भी आपके स्क्रीन पर बिल की डिटेल्स आ जाएगी, जिसे आप चेक कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो उसे सेव या डाउनलोड भी कर सकते हैं। ऐसे में इन तरीकों से आप अपना बिल डाउनलोड कर पाएंगे। ऐसे में आप अपना बिल निकाल के इसे जांच पाएंगे। 

Sonipat Property Tax Customer Care क्या है?

Sonipat Property Tax से जुड़ी किसी तरह की समस्या आने पर या फिर अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप इनके Sonipat Property Tax Customer Care को संपर्क कर सकते है। इसके लिए आपको Sonipat Property Tax Helpline Number 18001808101 पर कॉल करना होगा। इन्हे अपनी समस्या या सवाल बताए फिर कस्टमर केयर टीम आपकी मदद करेगी। 

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

1. Sonipat Property Tax का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं?

हां आप इसका ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। राज्य सरकार के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से इसका भुगतान किया जा सकता है। 

2. Sonipat Property Tax में संपत्ति आईडी कैसे खोजें?

Ulb haryana के पोर्टल पर आप अपना डिटेल्स फिल करके अपने संपत्ति आईडी को सकते है। 

3. Sonipat Property Tax की देय तिथि क्या है?

Sonipat में Property Tax की देय तिथि साल के अंत तक होती हैं। आपको इसके पहले इसका भुगतान करना होगा। 

Leave a Comment