KDMC Property Tax 2024: संपत्ति कर से जुड़े सभी सवालों के उत्तर

KDMC Property Tax क्या है?

KDMC Property Tax कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (KDMC) द्वारा लगाया जाने वाला एक कर है जो शहर में स्थित सभी संपत्तियों पर लागू होता है। कल्याण और डोंबिवली में जब आप कोई प्रॉपर्टी खरीदेंगे तो आप इसके लिए liable हो जाएंगे और आपको यह टैक्स भरना होगा। यह कर नगरपालिका को सार्वजनिक सेवाओं और बुनियादी ढांचे को बनाए रखने और विकसित करने के लिए राजस्व प्रदान करता है। इसे Kalyan Dombivli Municipal Corporation इक्ट्ठा करती है। 

 आज के इस लेख में हम इसी के बारे में जानने वाले है। तो आईए आज इसकी करते है शुरुवात। 

KDMC Property Tax गणना कैसे करें?

यह कई चीजों पर निर्भर करता है। जैसे की निर्माण क्षेत्र और निर्माण का तरीका। आईए इन फैक्टर्स को विस्तार से जानते हैं। 

1. निर्मित क्षेत्र (Built-up Area) का पता लगाएं:

सबसे पहले, आपको अपनी संपत्ति का निर्मित क्षेत्र (built-up area) पता लगाना होगा। इसमें घर के अंदर का वर्ग फुटेज और आंतरिक और बाहरी दीवारों की मोटाई शामिल है। आप अपनी संपत्ति के दस्तावेजों में यह जानकारी पा सकते हैं। यह उसमे मेंशन होगा। 

2. दरों का पता लगाएं:

निर्मित क्षेत्र के आधार पर KDMC अलग-अलग दरें लागू करता है। आप KDMC की वेबसाइट (https://www.kdmc.gov.in/) या नगर निगम कार्यालय में जाकर दरों का पता लगा सकते हैं। KDMC Municipal Corporation में 

आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी। 

टैक्स की गणना करें:

अपनी संपत्ति का निर्मित क्षेत्र और दरों को जानने के बाद आप कर की गणना कर सकते हैं। या फिर आप KDMC Property Tax Calculator का भी मदद ले सकते है, यह आपको इसके पोर्टल पर मिल जाएगा। फॉर्मूला को देखिए: 

कर = निर्मित क्षेत्र * दर

उदाहरण:

मान लीजिए कि आपकी संपत्ति का निर्मित क्षेत्र 1000 वर्ग फुट है और दर ₹10 प्रति वर्ग फुट है।

कर = 1000 वर्ग फुट * ₹10 प्रति वर्ग फुट = ₹10,000

KDMC Property Tax Online Payment कैसे करें?

आप अपने kdmc property tax online payment कर सकते है, इसके लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आईए इन स्टेप्स को देखते है। 

Step. 1

सबसे पहले आप kdmc corporation के ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाए। आप यहां क्लिक करके भी इसके पोर्टल पर जा सकते है। 

Step. 2

इसके बाद आप quick payment सेक्शन में जाए और फिर बिल टाइप में जाकर प्रॉपर्टी बिल को ड्रॉप डाउन से सेलेक्ट करे। और फिर प्रोसीड बटन पर क्लिक करें। 

Step. 3

इसके बाद आप अपना प्रॉपर्टी नंबर भरे और सर्च बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपना फ्लैट नंबर डाले और फिर से सर्च करे। 

Step. 4

इसके बाद आपके स्क्रीन पर पूरा टैक्स डिटेल्स आ जाएगा। इसे वेरिफाई करे और फिर ईमेल और मोबाइल नंबर डाले और अपने मुताबिक जितना पैसा अभी आप पे करना चाहते है उतना भर के आप पेमेंट कर दे। 

KDMC Property Tax की जांच कैसे करें?

KDMC Property Tax की जांच करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप KDMC Property Tax Check

कर पाएंगे।आईए इन स्टेप्स को देखें है। 

Step. 1

सबसे पहले आप kmdc के ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाए। आप यहां क्लिक करके भी इसके पोर्टल पर जा सकते है। 

Step. 2

इसके बाद आप quick payment सेक्शन में जाए और फिर बिल टाइप में जाकर प्रॉपर्टी बिल को ड्रॉप डाउन से सेलेक्ट करे। और फिर प्रोसीड बटन पर क्लिक करें। 

Step. 3

इसके बाद आप अपना प्रॉपर्टी नंबर भरे और सर्च बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपना फ्लैट नंबर डाले और फिर से सर्च करे। 

Step. 4

इसके बाद आपके स्क्रीन पर पूरा टैक्स डिटेल्स आ जाएगा। इसे आप चाहे तो आगे बढ़ के जमा भी कर सकते है। 

KDMC Property Tax Status कैसे देखें? 

KDMC Property Tax Status जांचने का सबसे अच्छा तरीका है इसका ऑफिशल ऐप। आप इसके ऑफिशियल ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद आप इसमें लॉगिन या रजिस्ट्रेशन कर ले। इसके बाद प्रॉपर्टी टैक्स सेक्शन में जाए और फिर पेमेंट स्टेटस पर क्लिक करे और फिर आप अपना KDMC Property Tax Status जांच कर पाएंगे। आईए KDMC Property Tax Payment Receipt निकालने के तरीके को जानते है। 

KDMC Property Tax Payment Receipt कैसे निकाले?

KDMC Property tax payment receipt निकालना कोई बड़ी बात नहीं है। इसे आप भी बड़े आसानी से निकाल सकते हैं। यह आपको ऑनलाइन पेमेंट के दौरान मिल जाएगा। या फिर आप इसे KDMC के ऑफिशल वेबसाइट पर मौजूद receipt download सेक्शन से निकाल सकते है। यह ऑप्शन आपको होम पेज पर ही क्विक पेमेंट सेक्शन के नीचे मिल जाएगा। यहां से आप KDMC Property Tax Payment Receipt निकाल सकते है। 

KDMC Property Tax Receipt Download कैसे करें?

KDMC Property Tax Receipt Download करने के लिए आप होम पेज पर आ जाए और राइट साइड में quick payment सेक्शन के नीचे में receipt download के ड्रॉप डाउन में से प्रोपर्टी बिल पे क्लिक करे। इसके बाद आपको प्रॉपर्टी डीटेल्स देना होगा। यहां से आप KDMC Property Tax Payment Receipt download कर सकते है। 

KDMC Property Tax Bill Download कैसे करें?

KDMC Property Tax Bill Download करने के लिए आप इसके ऑनलाइन पेमेंट के स्टेप्स को दोहराए और जब आप पेमेंट पेज पर जाएंगे तो आपको इसका बिल देखने को मिलेगा। आप इसे यही से डाउनलोड भी कर सकते है। इसके आलावा आप इसके ऑफिशियल ऐप के मदद से भी बड़े आसानी से बिल डाउनलोड कर सकते है। आईए अब हम Kalyan Dombivli Property Tax Customer Care के बारे में जानते है ताकि आप इस दौरान समस्या आने पर इन्हे संपर्क कर सकें। 

Kalyan Dombivli Property Tax Customer Care क्या है?

अगर आपको KDMC property tax भरने के दौरान किसी तरह की समस्या आए तो आप KDMC Property Tax helpline number को संपर्क कर सकते है। इसकी जानकारी के लिए आप ऑनलाइन ऐप के या पोर्टल के हेल्पलाइन सेक्शन में जाके ले सकते है। आप वहा से कंप्लेंट भी दर्ज कर सकते है। 

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल) 

1. मैं अपने Property Tax की जांच कैसे करूं?

आप KDMC Property Tax के ऑफिशल पोर्टल की मदद से इसकी जांच कर सकते है।

2. मैं अपने Property Tax का ऑनलाइन भुगतान कैसे करूं?

KDMC property tax का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आप property tax KDMC के होम पेज पर मौजूद quick payment सेक्शन में जाए और फिर अपना प्रॉपर्टी आईडी डाल के ऑनलाइन भुगतान करे। 

3. मैं अपने Property Tax रसीद कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

KDMC property tax रसीद को आप इसके होम स्क्रीन पर मौजूद receipt download टैब से डाउनलोड कर सकते है। 

Leave a Comment