Faridabad Property Tax : ऑनलाइन भुगतान, रसीद, स्टेटस, और हेल्पलाइन की पूरी जानकारी 

Faridabad Property tax क्या है?

Faridabad Property Tax : फरीदाबाद हरियाणा राज्य के मुख्य शहरो में से एक है। जब आप इस शहर में किसी प्रॉपर्टी को खरीदते हैं या फिर अगर आपके पास कोई प्रॉपर्टी इस शहर में है तो आपको सालाना प्रॉपर्टी टैक्स देना होता है। Faridabad Property tax यहां स्तिथ सभी संपत्तियों पर लगाया जाता है।

और यह एक एनुअल टैक्स है। यह कर सभी तरह की संपंतियो पर लगता है, चाहे वह residential हो या बिजनेस संपत्ति। इसे म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के द्वारा लगाया जाता है, इस टैक्स का उपयोग शहर में कई तरह की सेवाओं, जैसे सड़कों का निर्माण और देख भाल, जल निकासी, साफ सफाई, स्ट्रीट लाइट जैसी सुविधा को प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसे में आपको इसके बारे में अवश्य जानना चाहिए।

ताकि अगर आप यहां के निवासी हैं और अपने प्रॉपर्टी रखा हुआ है। तो इसे आप भर पाए। तो अब आईए सबसे पहले जानते है की  Faridabad Property tax गणना कैसे करें। इसके बाद हम इसे भरना समेत बाकी अन्य जानकारी को देखेंगे।

Faridabad Property tax गणना कैसे करें?

Faridabad Property tax की गणना हरियाणा सरकार के नियमों के अनुसार, संपत्ति के वार्षिक मूल्य (Annual Rateable Value) के आधार पर की जाती है। वार्षिक मूल्य आपके प्रॉपर्टी के किराए का अनुमानित मूल्य है।  Faridabad Property tax की गणना करने के लिए निम्नलिखित फॉर्मूला का उपयोग किया जाता है। इसे देखे: 

Property Tax = Annual Rateable Value x Tax Rate

इसके अतरिक्त  आप faridabad property tax  के वेबसाइट पर मौजूद  Faridabad Property tax Calculator का भी यूज करके इसकी गणना कर सकते है। यह टूल आपको ऑफिशल वेबसाइट पर आसनी से मिल जाएगा। आईए अब हम Faridabad Property tax check करने के तरीके को जानते है। 

Faridabad Property tax की जांच कैसे करें?

आप Faridabad Property tax online check कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीकों का उपयोग करना होगा। आप इसे निम्नलिखित तरीकों से कर जांच सकते है। 

  •  यूएलसी हरियाणा की वेबसाइट के माध्यम से: Haryana सरकार की वेबसाइट पर जाएं और फिर “Property Tax” लिंक पर क्लिक करें। इस विकल्प को आप अपने डैशबोर्ड में भी देख सकते है। इसके लिए आपको अपने अकाउंट को लॉगिन करना होगा। इसके बाद आप इसे जांच पाएंगे। 
  •  कार्यालय: आप  Haryana सरकार के किसी प्रॉपर्टी टैक्स विभाग के कार्यालय में जाकर अपनी प्रॉपर्टी टैक्स बकाया जांच सकते हैं।

इन दोनों ही तरीके से आप अपने प्रॉपर्टी से जांच कर सकते हैं। आईए अब हम  जानते हैं की Faridabad Property tax Online Payment कैसे करें। 

Important Link

Important link
Registration page Click here 
Property tax page Click here 
Official websiteClick here 

Faridabad Property tax Online Payment कैसे करें?

आप अपने प्रॉपर्टी टैक्स ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए  निम्नलिखित तरीकों इसे कर सकते हैं। इसके लिए आप इन स्टेप्स को देखे:

Step. 1

सबसे पहले आप ऑफिशियल लुधियाना property tax payment वेबसाइट पर आ जाए।  इसके लिए आप बस यहां क्लिक करे। 

Step. 2

इसके बाद आप मोबाइल, इमेल और PID किसी भी माध्यम से लॉगिन कर सकते है। अगर आपने लॉगिन नही किया है तो इसी पेज से रजिस्टर कर ले। इसके बाद आप  make payment/ generate NDC पर क्लिक करे।

Step. 3

अगले पेज पर अपना पीआईडी नंबर डालकर सर्च पर क्लिक करें। और फिर पे प्रॉपर्टी टैक्स पर क्लिक करे और आगे बढ़े। 

Step. 4

अब स्क्रीन पर प्रॉपर्टी टैक्स की पूरी डिटेल जानकारी आ जाएगी इसे अच्छे से वेरीफाई करें और फिर भुगतान कर दे। 

Faridabad Property tax Status कैसे देखें?

आप  Faridabad Property tax Status निम्नलिखित तरीकों से देख सकते हैं, इसके लिए इन स्टेप्स को अपनाए।

Step. 1

सबसे पहले आप  एनडीसी पोर्टल यानी  संपत्ति कर बकाया और भुगतान वेबसाइट पेज पर आ जाए। आप  यहां क्लिक करके भी सीधे इस पेज पर आ सकते है। 

Step. 2

अब आपको स्क्रीन पर मौजूद सभी ऑप्शन मे से चेक एप्लीकेशन स्टेट्स पर क्लिक करना है। 

Step. 3

इसके बाद अगली स्क्रीन पर आवेदन संख्या भरे और स्तिथि जांचे पर क्लिक करे। 

बस इन स्टेप को फॉलो करते ही, आपके स्क्रीन पर आपका  Faridabad Property tax Status आ जाएगा। आईए अब हम अपने लेख में आगे बढ़ते हुए, आपको बताते है कि  Faridabad Property tax Payment Receipt कैसे निकाले। 

Faridabad Property tax Payment Receipt कैसे निकाले?

Faridabad Property tax online Payment  कर देने के बाद आप इसका रिसीव डाउनलोड जरूर करना चाहेंगे। और इसे संभाल के रखना भी चाहिए। Faridabad Property tax Payment Receipt अपको अपने प्रोपर्टी टैक्स के पेमेंट के दौरान ही जाएगा। इसके अलावा आपने जो ईमेल पेमेंट के दौरान दर्ज किया होगा। वहां से भी आप इसे निकाल सकते हैं। आईए अब हम Faridabad Property tax Receipt Download करना जानते है। 

Faridabad Property tax Receipt Download कैसे करें?

आप अपने प्रापर्टी टैक्स का ऑनलाइन पेमेंट कर लेने के बाद उसके रिसिप्ट को डाउनलोड जरूर कर ले। इसे download करना बेहद आवश्यक है चुकी यह आपके पेमेंट का इकलौता प्रमाण होता है। इसे आप ऑनलाइन पेमेंट करने दौरान ही पेमेंट पेज से डाउनलोड कर सकते हैं। या फिर आप इसे अपने अकाउंट डैशबोर्ड से भी डाउनलोड कर सकते हैं। आईए हम अब  Faridabad Property tax bill download कैसे करे यह जानते है। 

Faridabad Property tax bill download कैसे करे?

प्रोपर्टी टैक्स भरने के लिए अगर आप Faridabad Property tax bill download करना चाहते है। तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको अलग से विकल्प नहीं मिलता है, बल्कि आप प्रॉपर्टी टैक्स के भुगतान के दौरान ही इसे देख पाएंगे और डाउनलोड भी कर पाएंगे।

इसके लिए आप इसके ऑफिशियल पर जाए और लॉगिन कर ले अगर आपने लॉगिन नहीं किया हुआ है तो पहले रजिस्टर करे और फिर लॉगिन करें। इसके बाद आप अपने अकाउंट से बिल डाउनलोड कर ले।  कोई समस्या यह सवाल के लिए  Haryana Municipal Corporation Property Tax कस्टमर केयर को संपर्क कर सकते हैं इसके लिए हम आपको इसकी जानकारी देते हैं। 

Faridabad Property tax customer care क्या है?

पोर्टल पर कोई भी समस्या का सामना करने की स्थिति में। आप Faridabad Property tax customer care को संपर्क कर सकते है। इसके लिए आप   Faridabad Property tax helpline number पर संपर्क करके मदद के सकते है। आप इन्हे  78883-99458 पर कॉल करके अपनी समस्या बताए और समाधान की मांग करे। 

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. Faridabad Property Tax का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं?

Faridabad Property Tax का ऑनलाइन भुगतान  करने के लिए आप आसनी से इसके पोर्टल का प्रयोग कर सकते है। 

2. Faridabad Property Tax में संपत्ति आईडी कैसे खोजें?

अपने Faridabad Property Tax में संपत्ति आईडी को ढूंढने के लिए आपको पोर्टल पर जाना होगा फिर अकाउंट लॉगिन करके इसे आप ढूंढ सकतें है।

3. Faridabad Property Tax की देय तिथि क्या है? 

Faridabad Property Tax की देय तिथि घोषित नहीं है इसकी जानकारी आप पोर्टल से ले सकते हैं।।

Leave a Comment